WordPress क्या है – What is WordPress in Hindi

यदि आप अपनी Website बनाना चाहते हैं तो WordPress का ही चुनाव करिए, क्योंकि WordPress से अच्छा कोई दूसरा Plateform नही है। 

आज हम आपको Detail में बताने वाले हैं कि WordPress क्या है? (What is WordPress).

यदि आप Blogging को अपने Career के तौर पर देख रहे हैं और Blog बनाना चाहते हैं, तो WordPress आपके लिए एक तरह का वरदान ही है। 

आप अभी तक सुनते आए होंगे कि कोई भी Website बनाने के लिए Coding का ज्ञान होना जरूरी है। 

लेकिन यदि आपको Coding नही आती है तो भी चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि आपके लिए WordPress है न। 

आज Internet पर मौजूद कुल website में से 37% website, WordPress का ही उपयोग करती है।

तो आप अब इतना तो  समझ ही गए होंगे कि WordPress में कुछ तो खूबी है, वरना इतने सारे लोग WordPress उपयोग नही करते। 

WordPress में क्या-क्या खूबियाँ है वह भी आपको आज हम बतायेंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको WordPress के बारे A to Z जानकारी पता चल जाएगी। 

What is WordPress? WordPress क्या है? 

WordPress क्या है? आसान शब्दों में कहें तो Website या Blog बनाने का सबसे सरल और Popular तरीका WordPress है। 

वही technical भाषा मे समझें तो wordpress एक Open source Content Management system है, जिसे MySQL और PHP की मदद से बनाया गया है। 

दुनियाँ में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Content Management System (CMS) WordPress ही है।

WordPress पर Website या Blog बनाना इतना आसान है कि यदि आपके दिमाग मे एक नई Website शुरू करने का Idea आया है तो मुश्किल 10 मिनट के अंदर आप अपनी Website तैयार कर सकते हैं। 

WordPress की Popularity बहुत ज्यादा है। बड़ी बड़ी कंपनियां अपनी Website को WordPress पर ही चलाती है।

क्या WordPress को उपयोग करना आसान है? 

जी हाँ! WordPress का उपयोग करना है उतना ही आसान है जितना आसान Voice input के जरिए गूगल पर Search करना है। 

यदि आपने Computer से जुड़ी ज्यादा पढ़ाई नही की है, या फिर आपने कभी Website नही बनाया, या आपको HTML और CSS की Coding नही आती है, तो भी बेफिक्र रहिये। 

क्योंकि बिना Coding जाने भी आप WordPress का उपयोग बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं। आप जब WordPress Install करने के बाद जब इसे देखोगे तो खुद ही समझ जाएंगे कि इसका उपयोग करना कितना आसान है। 

आपको अपनी Website में जो भी सुविधा चाहिए, उससे जुड़ा एक Plugin Install कर लीजिए, बस आपका काम हो जाएगा। 

यानी कि WordPress के User interface को इतना आसान और सरल बनाया गया है कि एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है। 

WordPress कैसे काम करता है? 

इसमे हम आपको बतायेंगे की WordPress आखिर काम कैसे करता है। इसमे भारी भरकम technical Term का उपयोग हो सकता है, लेकिन आपको इनसे जरा भी घबराने की जरूरत नही है, क्योंकि इस Technical जानकारी के बिना भी आप WordPress चला सकते हैं। 

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि WordPress एक Content Management system है। इसकी तुलना आप चाहे तो ऑपरेटिंग सिस्टम से भी कर सकते हैं। 

WordPress System, वेब सर्वर पर चलता है। Web Server के लिए हमें पहले Hosting खरीदनी पड़ती है। हम अपनी Website को अपने Mobile या laptop से Open कर सकते हैं। 

हमारी Website के Data को Store करने के लिए WordPress, Database Server (MySQL) का उपयोग करता है। 

जबकि Visiter को Website का Data दिखाने के लिए Web Server (NginX या Apache) का उपयोग किया जाता है। WordPress की मुख्य Application की Coding, PHP या JavaScript से की जाती है। 

क्या WordPress Free है? 

जी हाँ! WordPress न सिर्फ उपयोग करने के लिए Free है बल्कि अपनी मर्जी के मुताबिक इसमे किसी भी तरह का बदलाव करने की भी आजादी है। 

यानी दूसरे शब्दों में कहें तो आपको अपनी Website के ऊपर 100% अधिकार मिलेगा। आप उसमे जो चाहे और जिस तरह का चाहे बदलाव कर सकते हैं। 

यदि आपने कभी Blogger Use किया है तो आपको यह बात पता ही होगी कि Blogger में Website के ऊपर हमारा पूरा Control नही रहता है। 

लेकिन WordPress आपको पूरी आजादी देता है। अपनी Website पर आप कोई भी Hosting ले सकते हैं, Hosting पसंद न आये तो उसे बदल भी सकते हैं। यानी सारे अधिकार आपके पास रहते है।

WordPress में मिलने वाली सुविधाएं. 

WordPress को इस तरह से Develop किया है कि User और Publisher दोनों का अनुभव काफी अच्छा रहता है। जैसा कि ऊपर बताया है कि दुनियाँ की करीब 37% website, WordPress का ही Use करती हैं।

पर ऐसी क्या बात है wordpress में। आगे हम इसी विषय पर बात करने वाले है। हम किसी भी चीज़ का उपयोग तभी करते हैं जब वह हमारे लिए सुविधाजनक हो। 

तो चलिए जानते हैं कि WordPress अपने Users को क्या क्या सुविधाएं देता है। 

  • सरलता

WordPress की सबसे खास बात है सरलता। आप यहाँ पर कभी भी अपना Content Publish कर सकते हैं। Content Publish करने की प्रक्रिया को ज्यादा कठिन नही रखा गया है। 

  • लचीलापन

WordPress बहुत ही ज्यादा Flexible है। यानी कि यहाँ पर आप अपना Personal Blog,Business Website, Photoblog, सरकारी वेबसाइट, News या Magazine Website बना सकते हैं। 

साथ ही अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी Themes चुनकर लगा सकते हैं। कई तरह के Plugins आपकी Website को Support करने के लिए होते हैं। 

अपनी जरूरत के हिसाब से Plugins Install कर सकते हैं। यानी कि अपने अनुसार Website बना सकते हैं। 

Publish करने के लिए Tools.

कंटेंट पब्लिश करने के लिए वर्डप्रेस में कई तरह की टूल्स दिए गए हैं। आप चाहे तो कंटेंट को ड्राफ्ट कर सकते हैं, शेड्यूल्ड पब्लिकेशन के जरिए अपने कंटेंट को अलग-अलग वक्त में पब्लिश कर सकते हैं।

साथ ही कंटेंट को Public या Private भी कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी पेज में या पोस्ट में पासवर्ड लगा करके उसको सुरक्षित बना सकते हैं।

User Management

WordPress का User Management काफी अच्छा है। जिसकी कितनी जरूरत है उसको Website में उतना ही Access मिलता है। Admin को पूरी Website का access मिलता है, जबकि Editor को Content Manage करने का Access मिलता है। 

Theme System.

यदि आपको अपने Website की Theme पसंद नही आ रही है तो आप WordPress Theme Directory में जा सकते हैं। यहां आपको हजारों Theme मिल जाएगी जो Free है। 

पर यदि ये Theme भी पसंद नही आ रही है तो अपनी पसंद की कोई भी External Theme लगा सकते है। Theme लगाने का तरीका बहुत आसान है। आप कुछ ही सेकंड में अपनी Website को एक नया Look दे सकते हैं। 

Unlimited Plugins

WordPress की सबसे बड़ी ताकत Plugins है। इनकी मदद से WordPress Use करना बहुत ही आसान हो जाता है। आपको यहाँ पर WordPress Plugin Directory मिलेगी, जहाँ हर एक Feature के लिए कई सारे Plugins मिल जायेंगे। 

SEO को आसान बनाए. 

किसी भी Website को Search engine में Rank कराना है तो SEO पर ध्यान दीजिये। यदि आपने SEO का काम अच्छे से कर लिया तो Website Rank हो ही जाएगी। 

WOrdpress इसमे भी आपकी मदद करेगा। इसमें कई ऐसे Plugins मिल जायेंगे, जो SEO को सुधारने में हमारी मदद करेंगे। 

WordPress में किस तरह की Website बना सकते हैं? 

WordPress जब शुरू हुआ था तो इसका Main Focus Blogging पर ही था। यह एक तरह का Small Blogging Platform था। 

इस वजह से इसमे कई ऐसे Features जोड़े गए थे जो अन्य Blogging Platform में नही मिलते। हालांकि अब WordPress का दायरा काफी बढ़ गया है। 

पहले इसमे आप सिर्फ Personal Blog ही शुरू कर सकते थे लेकिन अब कई तरह की Website शुरू कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते है कि WordPress में किस तरह की Website शुरू कर सकते हैं:-

Online Portfolio

एक अच्छी Theme का चुनाव करके आप खुद का एक Online Portfolio शुरू कर सकते हैं, जिसमे आप अपनी उपलब्धियां, पिछला काम जैसी तमाम बातें बता सकते हैं।

Affiliate Website

आजकल लोग Affiliate marketing के जरिए काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक अच्छा Affiliate Marketer बनने के लिए आपके पास Affiliate Marketing से संबंधित एक अच्छी Website होना जरूरी है। WordPress की मदद से आप ऐसी Website बना सकते हैं। 

News Website

यदि आप News Website शुरू करना चाहते है तो WordPress को चुन सकते हैं। इसमे आपको कई ऐसी Themes मिल जाएगी जो आपकी Website को पूरी तरह News Website का Look और Features देगी। 

E- commerce store

यदि आप कोई Online Store चलाना चाहते हैं तो WordPress में ही अपनी website बनाए। इसमे Woocommerce की तरह कई Plugins मिल जायेंगे जो Online Store के काम को आसान बना देता है। 

Business site.

यदि आप कोई Business चलाते हैं तो इसके लिए WordPress में अपनी Free Website बना सकते हैं। इसमे आप अपने Business से संबंधित हर तरह की जरूरी जानकारी दे सकते हैं। 

WordPress में अपनी Website कैसे शुरू करें? 

WordPress एक Self Hosted Platform है। इसमें आप अपनी पसंद की होस्टिंग ले सकते हैं और अपनी वेबसाइट को एक Domain Name के साथ जोड़ करके चला सकते हैं। 

WordPress पर Website बनाने की प्रक्रिया वैसे तो बहुत आसान है फिर भी कुछ Steps करने पड़ते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है। तो चलिए जानते है कि आखिर WordPress में अपनी Website शुरू करने के लिए क्या करना पड़ेगा। 

सबसे पहले एक Domain Name खरीदे 

सबसे पहले आप अपनी पसंद या बिज़नेस के हिसाब से एक अच्छा सा Domain Name चुन ले और उसे रजिस्टर कर ले आप Domain Name Godaddy ,Hostgator , NameCheap या अन्य किसी कंपनी से भी ख़रीद सकते हो 

एक Hosting Plan खरीदें। 

आपको कोई Hosting Plan खरीदना होगा। Hosting Plan लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि यह आपकी जरूरत के हिसाब से हो। यानी ज्यादा Traffic आने की उम्मीद है तो अच्छा Hosting Plan लें। 

यदि शुरुआत कर रहे है और निवेश करने के लिए कम पैसे है तो Shared Web Hosting भी खरीद सकते हैं। 

Control Panel में जाएं। 

एक बार WordPress Install हो जाये तो आपका आधा काम पूरा हो चुका है। अब Cpanel में जाइए। यहाँ आपको Website के एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े कुछ काम करने है। जैसे आपको Domain जोड़ना है। 

यदि आपने पहले कोई Domain खरीद रखा है तो उसे अपने WordPress में जोड़ देना है। यही पर आपको Admin Name और Admin Password डालना है। 

Theme का चुनाव करें. 

Administration का काम पूरा हों जाने के बाद अब Website के हिसाब से कोई अच्छी Theme का चुनाव कर लें। आपको कई Free Theme मिल जाएगी WordPress में। 

आप चाहे तो कोई Paid Theme भी लगा सकते हैं। Theme लगाने का विकल्प यही पर दिया रहता है। 

Theme लगाने के बाद भी लगता है कि Website में कुछ कमी है तो Plugins लगा सकते हैं। ये भी WordPress में Free मिल जायेंगे। 

Content बनाना शुरू करें. 

अब आपकी Website बनकर तैयार हो चुकी है। अब बस अच्छे Content की जरूरत है। लेकिन इसके पहले कुछ और चीज़े करनी जरूरी है। 

यहां आपको Post और Page के विकल्प दिखाई देंगे। सबसे पहले आपको Privacy Policy, Contact us और About us नाम के तीन Page बनाने है। 

ये तीनों पेज बन जाने के बाद अब आप Website बनाने के काम से Free हो चुके है। इसके बाद सिर्फ Content डालने का काम बचा है। 

अब अपनी Website के अनुसार Rich content बनाना शुरू कर दें। Content लिखते वक्त SEO का ध्यान रखें। 

WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर है? 

सारी बात हो चुकी है। WordPress से जुड़ी सभी बातें बताई जा चुकी है। यदि आप WordPress के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं तो आपने WordPress. com और WordPress.org का नाम जरूर सुना होगा। 

काफी लोगो को इन दोनों प्लेटफार्म के बीच बहुत ज्यादा Confusion रहता है। लोग संशय में रहते है कि 

WordPress.com में ब्लॉग बनाया जाए या WordPress.org में ब्लॉग बनाया जाए। 

तो चलिए इस संशय को दूर करते हैं। मैंने ऊपर WordPress के बारे जो भी बात की है वो सभी WordPress.org के लिए है। 

जबकि WordPress.com भी WordPress का भी हिस्सा है लेकिन इसकी अपनी Limitations है, जिस वजह से WordPress.com, Bloggers की पहली पसंद नही है। 

यदि आप Blogging के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बिना किसी झिझक के WordPress.org चुनना चाहिए। 

वही यदि Blogging करना सिर्फ एक शौक है आपका, तो WordPress.com बुरा विकल्प नही है। 

आशा है कि WordPress से जुड़ी कई अहम जानकारी आपको मिली होगी। साथ ही What is WordPress इस बात को लेकर समझ बढ़ी होगी। 

3db34a8310eed3a13c260cb2d22aa148?s=96&r=g
Kumarhttps://www.trendinghindi.com
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम 'कुमार' है। मुझे लिखने और पढ़ने में बहुत दिलचस्पी है। मैं पिछले कई वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रहा हूं। अगर आपको किसी भी विषय से संबंधित कोई समस्या है, तो हमें कमेंट करके बताएं और मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी।

Related Articles

SEO क्या है | What is SEO In Hindi

Blog पर Traffic लाना है तो जरूरी है कि Articles Search Engine में Top 10 Position में Rank हो, पर Rank तो...

Backlinks क्या है | What is Backlink In Hindi

Blog Create करने के बाद दो बहुत ही महत्वपूर्ण बातों पर Focus करना पड़ता है। जिसमे से पहला तो Quality Content है,...

WordPress Themes क्या है – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WordPress Themes क्या है, Free Themes और Premium themes के क्या फायदे और नुकसान...

Stay Connected

21,084FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SEO क्या है | What is SEO In Hindi

Blog पर Traffic लाना है तो जरूरी है कि Articles Search Engine में Top 10 Position में Rank हो, पर Rank तो...

Backlinks क्या है | What is Backlink In Hindi

Blog Create करने के बाद दो बहुत ही महत्वपूर्ण बातों पर Focus करना पड़ता है। जिसमे से पहला तो Quality Content है,...

WordPress Themes क्या है – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WordPress Themes क्या है, Free Themes और Premium themes के क्या फायदे और नुकसान...

वर्डप्रेस प्लगइन्स क्या है – WordPress Plugins in Hindi

कई Bloggers अपने Blogging Journey की शुरुआत WordPress से करते हैं, क्योंकि Blogging के लिए सबसे आसान Platform यही है। WordPress को...

ब्लॉगर क्या है – What is Blogger In Hindi

आज का हमारा विषय है Blogger kya hai?जबसे Internet की क्रांति भारत मे आई है, तब से Online...