WordPress Themes क्या है – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WordPress Themes क्या है, Free Themes और Premium themes के क्या फायदे और नुकसान है। 

दोस्तों WordPress के बारे में आपने यह सुना ही होगा कि इस Platform में Blogging करने से आधे काम अपने आप आसान हो जाते हैं क्योंकि इतनी सुविधा यहाँ पर मिलती है। 

जब आप WordPress को इस्तेमाल करोगे तो आप खुद ही इस बात को अनुभव कर सकेंगे। WordPress पर आपका सामना सबसे पहले Theme से होगा, बाकी सारी चीज़ें तो बाद में आएगी। 

आपको यहाँ इतनी अच्छी अच्छी Themes मिल जाएगी कि आपकी खुशी छिपाएं नही छिपेगी बहुत सारी Themes को अपनी Website पर लगाकर भी देखेंगे और किसी एक Theme लगाकर अपना ब्लॉग शुरू कर देंगे। 

लेकिन जैसे जैसे आप Blogging में आगे बढ़ेंगे तो पाएंगे कि सारे Tools का महत्व एक तरफ है और Theme का महत्व एक तरफ है। 

आपने अपनी Website के लिए यदि एक अच्छी Theme चुन लिए तो फिर निश्चिन्त हो जाइए क्योंकि आपका आधा काम हो चुका है। 

यह बात मैं Seriously कह रहा हूँ क्योंकि एक अच्छी Theme चुनना एक बड़ा Task होता है। खैर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम WordPress Themes से जुड़ी A to Z जानकारी दें रहे। हैं। 

जैसे कि WordPress Theme क्या है, Free Theme क्या है, Premium Theme क्या है, इनके फायदे, नुकसान क्या है इत्यादि। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं WordPress Theme क्या है। 

WordPress Themes क्या है? 

WordPress Themes एक तरह से Files का एक Group है जिसमे Graphics, Style Sheet और Code आदि शामिल होते हैं। ये सब मिलकर Website को एक रूप प्रदान करते है। 

यदि आसान शब्दों में कहे तो हमारी Website को आकार (Visual Appearance) देने का काम Theme ही करती है। 

Site की बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी चीजों को भी Theme Control कर सकती है। तो आप समझ सकते हैं कि यह कितनी प्रभावशाली होती है। 

Themes के जरिए न सिर्फ हम Website की रूप रेखा को बदल सकते हैं, बल्कि साथ मे Website की Presentation को भी Control कर सकते हैं। 

जैसे मान लीजिए कि आपका Digital Marketing agency है, जिसका आपने एक वेबसाइट बनाया है जिसमे Digital Marketing  Course की जानकारी दी रखी है। और साथ मे Digital marketing से संबंधित Article भी Publish करते हैं। 

अब यदि आप चाहे तो Theme की मदद से इन दोनों चीज़ों को अलग अलग तरीके से Visiters के सामने पेश कर सकते हैं। 

General Theme Vs. NIche Theme. 

आशा है कि wordpress Themes  क्या है यह आप समझ गए होंगे। चलिए आप जानते हैं कि General Theme और Niche Theme के बारे में।

दोस्तों हमारी Website की सफलता में Theme का क्या Role होने वाला है यह बताना तो अब व्यर्थ है क्योंकि ऊपर आप समझ ही गए होंगे। 

लेकिन Theme चुनना इतना आसान काम नही है, क्योंकि हमारे सामने कई Themes होती है जिन्हें देखकर हम Confuse हो जाते हैं कि किसे चुने किसे नही। 

लेकिन यदि आपको यह पता है कि जितनी भी Themes Available है वो सभी सिर्फ दो Category में विभाजित है तब शायद आपका काम आसान हो जाएगा। 

Themes दो प्रकार की होती है.

  • Niche Theme
  • Multipurpose or General Theme

Niche Theme: ऐसी Themes जो किसी खास जरूरत को ध्यान में रखकर बनाई जाती है उन्हें Niche Theme कहा जाता है। ऐसी Themes में वो सभी चीज़े मौजूद रहती है जो उस जरूरत को पूरी करती है।

जैसे Charity Project, Universities, Schools Restaurants, Medical आदि की जरूरतों को ध्यान में रखकर जो Theme बनाई जाएगी वो Niche Theme कहलायेगी। 

Multipurpose or General Theme: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि ये Theme किसी भी जरूरत को पूरा कर सकती हैं। इन Themes को इस तरह से Design किया जाता है कि कोई भी अपनी Website की जरूरत के अनुसार इनमे बदलाव कर सकता है 

ऐसी Themes का उपयोग अधिकतर New Bloggers, Business Websites या eCommerce Shops में किया जाता है। 

Free WordPress Theme कैसे Install करें? 

जब आप WordPress Theme Directory में जायेंगे तो यहाँ आपको बहुत सारी Free WordPress Themes मिल जाएगी। Free यानी कि यदि आप इन्हें अपनी Website में Use भी करते हैं तो आपको पैसा नही देना पड़ेगा। 

आप किसी भी WordPress Theme को अपनी Website में Install कर सकते हैं। Theme Install करने का तरीका कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले अपने WordPress Dashboard पर जाना है। यहाँ Appearance और फिर Themes पर जाना है। 
  • Add New पर Click करें। 
  • यदि आप Theme का नाम जानते है तो Search Box में Theme का नाम डाल दीजिए और Search करिए, Theme आ जाएगी।
  • यदि Theme का नाम नही पता तो Add New पर Click करने के बाद Feature Filter पर Click करें। 
  • इसमे Subject, Layout, Feature आदि से जुड़े Tag पर Click कर दें और फिर Apply Filter पर Click करें। 
  • अब आपकी जरूरत के अनुसार ही कई Theme की List आ जायेगा। आप इनका  Preview देख सकते हैं और जो Theme पसंद आए उसे Install कर सकते हैं। 
  • अब अपनी Theme को Activate करें और फिर Website open करके देखें। आपके Website में नई Theme लग चुकी होगी। 

Free Theme के फायदे और नुकसान. 

कई Beginners Blogger इस बात को लेकर Confuse रहते हैं कि उन्हें Free Theme Use करना चाहिए या नही। 

तो यह आप ही Decide करिए लेकिन आपकी मदद के लिए हम यह बताने जा रहे हैं कि Free theme उपयोग करने के क्या फायदे और नुकसान है। 

Free Theme के फायदे. 

  • इसका सबसे बड़ा फायदा रहता है कि यह Free है। इस वजह से कई नए Bloggers WordPress में आने की सोच पाते हैं नही तो लगने वाले खर्च से ही थोड़ा डर जाते हैं 
  • WordPress theme directory में मौजूद सभी Themes की Quality काफी High रहती है क्योंकि इन्हें Directory में शामिल होने से पहले कड़े Review Process से गुजरना पड़ता है। 

Free Theme के नुकसान. 

  • Free Themes बहुत ही Rarely Update होती है, जबकि दूसरी तरफ WordPress में Update बहुत जल्दी जल्दी आते रहते हैं। ऐसे में आपकी Free Theme, WordPress के नए Update के साथ Adjust नही कर पाती। 
  • Free WordPress Themes में Support System लगभग न के बराबर होता है। ये सिर्फ Forum के जरिए आपकी समस्याओं का समाधान करते हैं लेकिन इसके लिए भी ये बाध्य नही है। 
  • FREE Themes को कई Websites Use करती है, ऐसे में आपकी Website में कोई Uniqueness नही रह जाती। साथ ही visual Appearance को बदलने के लिए भी कुछ ज्यादा सुविधा नही होती। 
  • Free Themes की कोई Warranty नही होती, ऐसे में यदि कुछ होता है उसकी जिम्मेदारी Theme Developer की नही होगी। 

Premium Themes क्या है?

ऐसी Themes जिसमें कुछ Advanced Features मौजूद होते हैं, वो Premium Themes कहलाती है। इन Themes में Free Themes की तुलना में ज्यादा Options होते हैं।

WordPress Directory में कई Themes ऐसी भी होती है जो Premium Themes के Features
देती है। इसके लिए आपको बस उस Theme की Setting में जाकर Upgrade करना है।

इसके लिए कुछ पैसे चुकाने होंगे। Premium Theme सामान्यतः 1 वर्ष के लिए उपलब्ध होती है उसके बाद Renews करवाना होता है।

कुछ Themes में Lifetime के लिए भी Plan उपलब्ध करती है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से एक निश्चित वक़्त के लिए सुविधाएँ ले सकते हैं।

Premium Themes कैसे Install करें?

यदि आप अपनी Website पर कोई Premium Theme लगाना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं।

यदि आप किसी Free Theme का Premium Version लगाना चाहते हैं उसके लिए उस Theme की Setting में जाकर Theme की Website में जाएं और वहाँ signup और Payment कर दें।

इसके उस Free Theme का Premium Update आपको मिल जाएगा जिसे आप ऊपर बताए तरीके से Install कर सकते हैं।

वही यदि आप किसी Theme को बाहर से खरीदकर अपनी Website में Install करना चाहते हैं तो ये Steps Follow करें।

  • Dashboard से Appearance में जाएं।
  • यहाँ Theme Option चुनें।
  • Add New चुनें।
  • Upload Theme चुने।
  • choose File चुने और Zip File Upload कर दें।
  • इसके बाद Install now पर Click करें और फिर Activate कर दें। इस तरह आपकी प्रीमियम थीम Install हो चुकी है।

Premium Theme के फायदे और नुकसान. 

Free Theme की तुलना में Premium Theme काफी सुविधाजनक है। इसीलिए काफी Bloggers Premium Theme Use करना ही पसंद करते हैं। 

Premium Theme के फायदे. 

Premium Theme का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमे Features और Customization के Options आपको मिल जायेंगे। आज Premium Theme के बाजार में भी तगड़ा Compitition है, इस वजह से सभी Premium Theme Provider बेहतर से बेहतर Features देने की कोशिश करती हैं। 

प्रीमियम WordPress Themes में Update भी Regular आते रहते हैं। साथ ही इनका Support System भी बहुत अच्छा रहता है। किसी भी समस्या का समाधान 24 घंटे के भीतर करने की कोशिश की जाती है। 

चूंकि ऐसी Themes के लिए हम पैसे दे रहे हैं इसलिए इन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से Customize भी करवा सकते हैं। ऐसा बहुत ही कम होगा कि जो Theme आप Use कर रहे हैं वही Theme कोई और भी कर रहा है जैसा Free Themes में होता है। 

इसमे Customization के इतने विकल्प होते है जिनके जरिए आप अपनी Website को बिलकुल Unique Look दे सकते हैं। 

Premium Theme के नुकसान. 

Poor Coding एक बड़ी Problem होती है Premium theme की। हम कभी कभी ऐसी Themes खरीद लेते हैं जो देखने मे तो अच्छी है लेकिन उसकी Coding बहुत बेकार होती है जिस वजह से कुछ Plugins काम नही कर पाते हैं। Premium Theme की Coding Poor होने का कारण यह है कि ऐसी Themes किसी Strict Review Process से नही गुजरती हैं। 

कई Developers अपनी Themes को ज्यादा आकर्षक दिखाने के लिए कई ऐसे Features भी जोड़ देते हैं जिनका कोई काम आपको कभी पड़ता ही नही है। इनकी वजह से आपके Website की Speed जरूर Slow हो जाती है। 

Premium Theme सुविधा के बदले बहुत ज्यादा पैसा लेते हैं। इसलिए कोई भी Theme खरीदने से पहले उसके Features, price आदि को अच्छे से देख लें। 

जैसा कि ऊपर बताया कि आजकल Developers Themes में काफी ज्यादा Features जोड़ देते हैं। अब जितने ज्यादा Features होंगे, उनका सही उपयोग करने के लिए उतना ही ज्यादा सीखना होगा जो कि अलग से Time Consuming होगा। 

वैसे तो सभी Premium WordPress Theme इस बात की गारंटी देती है कि वो Life Time Support देंगी लेकिन देखने में यह भी आया है कि कई Theme Clubs Crush हो गई है। ऐसे में भी Premium Theme पर 100% Trust नही किया जा सकता। 

WordPress Theme चुनने के लिए विशेष सुझाव.

हमारे ब्लॉग की Theme ऐसी हो जो सभी जरूरतें पूरी करता हो। ऐसे में थीम रिसर्च के ऊपर जरूर ध्यान दें। जल्दबाजी में बिलकुल भी फैसला न करें। हम कुछ पैमाने बता रहे हैं। कोई भी Theme लेने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

1. Features की लिस्ट बनाएं. 

Theme जब तक आपके दिमाग मे तैयार नही होगी तब तक एक अच्छी Theme आपको नही मिल सकती। इसलिए यह जरूरी है कि आपको पता हो कि आपको Theme में किन चीजों की जरूरत है।

इसके लिए आप सबसे पहले Features की एक लिस्ट बनाए। लिस्ट में वह सब लिखें जो आप अपनी Theme में चाहते हैं। 

2. Theme Responsive हो. 

Responsive Themes वो Themes होती है जो Device के प्रकार के अनुसार अपने आप को adjust कर लेती है। जैसे यदि कोई आपकी Website को Laptop, Tablet या Mobile में से किसी पर भी Open करता है तो उसको उसकी Device की Screen के अनुसार ही पूरी Website दिखनी चाहिए। 

3. Theme का Color है जरूरी. 

हम Theme चुनते वक़्त रंग पर विशेष ध्यान नही देते, लेकिन यह बहुत जरूरी है। Theme का रंग इस तरह का होगा चाहिए जो आंखों में न चुभे। नही तो Visiters ज्यादा वक़्त आपकी Website में नही बिता पायेंगे। Theme का रंग बहुत ही Decent होना चाहिए। 

तड़कता भड़कता रंग अच्छा नही लगता। साथ ही रंग ऐसा हो जो Logo से भी मैच करता हो। 

4. कठिन Font की Theme से बनाएं दूरी. 

कभी कभी हम यह गलती कर देते हैं कि एक ऐसी Theme चुन लेते हैं जिसमे Font काफी अजीब होते हैं। टेढ़े-मेढ़े और Funky लुक वाले होते हैं। ऐसे Look देखने मे तो अच्छे लगते हैं लेकिन ज्यादा देर Use करने पर उतने अच्छे नही लगते। 

इसलिए Themes चुनते वक़्त इस बात का ध्यान रखें। हालांकि इसमे बाद में भी बदलाव किया जा सकता है, लेकिन पहले से ही इस बात का ध्यान रखेंगे तो बेहतर होगा। 

5. Theme check Plugins का उपयोग करें। 

WordPress में कोई भी Themes Install करने के बाद यह न सोचें कि सब कुछ ठीक है, क्योंकि Coding में बहुत सारी गड़बड़ी होती है जो हमें सामने से नही दिखाई देती। इसलिए Theme check Plugins जरूर Install कर लें। इससे आप यह पता लगा पाएंगे कि Theme WordPress के According है कि नही। 

6. Premium Theme होती है ज्यादा बेहतर. 

यदि आप Seriously Blogging करना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि Premium Theme से ही शुरुआत करें क्योंकि Free Themes कभी भी पूरी नही होती। उनमे कुछ न कुछ कमियाँ तो होती ही हैं। इसी वजह Developers उन्हें Free में उपलब्ध करवाते हैं। 

लेकिन premium Themes में जो आपको सुविधाएँ मिलेंगी उससे आपके Blog को बहुत ज्यादा फायदा होने के की पूरी उम्मीद रहती है। 

निष्कर्ष. 

आज के इस लेख में जाना कि WordPress Theme क्या है, General Theme vs Niche Theme क्या है, और Free WordPress Theme कैसे Install करें

साथ Premium Theme से जुड़ी बातें जैसे कि premium WordPress Theme क्या है और Premium Theme को कैसे Install करें। 

आशा है कि आपको आपके प्रश्न का उचित उत्तर मिल गया होगा। फिर भी कोई प्रश्न मन में आता है तो कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं। 

3db34a8310eed3a13c260cb2d22aa148?s=96&r=g
Kumarhttps://www.trendinghindi.com
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम 'कुमार' है। मुझे लिखने और पढ़ने में बहुत दिलचस्पी है। मैं पिछले कई वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रहा हूं। अगर आपको किसी भी विषय से संबंधित कोई समस्या है, तो हमें कमेंट करके बताएं और मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी।

Related Articles

SEO क्या है | What is SEO In Hindi

Blog पर Traffic लाना है तो जरूरी है कि Articles Search Engine में Top 10 Position में Rank हो, पर Rank तो...

Backlinks क्या है | What is Backlink In Hindi

Blog Create करने के बाद दो बहुत ही महत्वपूर्ण बातों पर Focus करना पड़ता है। जिसमे से पहला तो Quality Content है,...

WordPress Themes क्या है – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WordPress Themes क्या है, Free Themes और Premium themes के क्या फायदे और नुकसान...

Stay Connected

21,084FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

SEO क्या है | What is SEO In Hindi

Blog पर Traffic लाना है तो जरूरी है कि Articles Search Engine में Top 10 Position में Rank हो, पर Rank तो...

Backlinks क्या है | What is Backlink In Hindi

Blog Create करने के बाद दो बहुत ही महत्वपूर्ण बातों पर Focus करना पड़ता है। जिसमे से पहला तो Quality Content है,...

WordPress Themes क्या है – पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WordPress Themes क्या है, Free Themes और Premium themes के क्या फायदे और नुकसान...

वर्डप्रेस प्लगइन्स क्या है – WordPress Plugins in Hindi

कई Bloggers अपने Blogging Journey की शुरुआत WordPress से करते हैं, क्योंकि Blogging के लिए सबसे आसान Platform यही है। WordPress को...

ब्लॉगर क्या है – What is Blogger In Hindi

आज का हमारा विषय है Blogger kya hai?जबसे Internet की क्रांति भारत मे आई है, तब से Online...